कोरोना के दौर में रहना है सेहतमंद, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

कोरोना के दौर में रहना है सेहतमंद, तो डाइट में शामिल करें ये चीजें

सेहतराग टीम

कोरोना वायरस के बढ़ते प्रकोप को देखते हुए सभी लोग साफ-सफाई पर ज्यादा ध्यान देने लगे हैं। क्योंकि जितना साफ सूथरा रहेंगे उतना ही कोरोना से बचने के चांस भी ज्यादा होंगे। ऐसी स्थिति में अगर लोगों को कोरोना से बचना है तो साफ-सफाई पर विशेष ध्यान देना होगा। हालांकि, खान-पान को लेकर लोगों में पहले जैसी तड़प है। वे चाहकर भी इसमें सुधार नहीं कर पा रहे हैं, जिसके चलते उन्हें पाचन तंत्र संबंधित कई तरह की परेशानियों से गुजरना पड़ रहा है। खासकर गर्मी के दिनों में अपने खान-पान का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है क्योंकि गर्मी के दिनों में भोजन जल्द डायजेस्ट नहीं होता है। अगर आप भी अपनी डाइट को लेकर सजग नहीं है तो आइए जानते हैं कि आपको अपने डाइट में किन चीज़ों को जोड़ना चाहिए-

पढ़ें- एंटीबॉडीज से बनी दवा का मनुष्यों पर ट्रायल शुरू, जून के अंत तक परिणाम आने की उम्मीद

डाइट में शामिल करें ये चीजें (Add these Things in Diet):

पत्तेदार साग और सब्जियां

इनमें विटामिन-सीफ़ोलेट, विटामिन-ए, विटामिन-के, आहार-संबंधी फाइबर होते हैं जो कि पाचन क्रिया में बहुत लाभदायक होते हैं। साथ ही ये सेहत के लिए भी फायदेमंद होते है। खासकर पालक और गोभी में इन चीज़ों की अधिकता होती है।

लीन मीट और मछली

चिकन, फिश और लीन मीट में प्रोटीन की अधिकता होती है। जबकि इनमें फैट बहुत कम होता है। इसका मतलब है कि इन चीज़ों के सेवन से आपकी पाचन क्रिया सरल और सहज रहेगी। आपका पाचन तंत्र मजबूत भी रहेगा।

प्रोबायोटिक योगर्ट

केफिर, मीसो, सहित प्रोबायोटिक योगर्ट में बैक्टीरिया पाए जाते हैं जो शरीर को सेहतमंद रखता है। अतः पाचन तंत्र को मजबूत रखने के लिए अपने डाइट में इन चीज़ों को जरूर जोड़ें।

ताज़े फल

बेरीज, संतरे, ख़मीरी रोटी या ब्रेड चकोतरा (ग्रेपफ्रूट्स) में फाइबर की अधिकता होती है। जबकि फ्रुक्टोस कम मात्रा में पाए जाते हैं, जिससे शरीर में अच्छे बैक्टीरिया का विकास होता है। केले में शुगर कम और फाइबर अधिक मात्रा में पाया जाता है। एक रिसर्च के अनुसार, केले में यनुलीन पाया जाता है जो कब्ज को दूर करता है। साथ ही वजन कम करने और डायबटीज़ को कंट्रोल करने में सहायक होता है।

 

इसे भी पढ़ें-

कोरोना के आधे ऐसे मामले सामने आ रहे हैं जिनमें बीमारी तो है लेकिन कोई लक्षण नहीं- शोध

 

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।